ईसीजीसी ने 29 मार्च 2024 को एक द्विपक्षीय बैठक में NEXI, जापान के साथ एक पुनर्बीमा फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर किए।

ईसीजीसी लिमिटेड (ईसीजीसी), भारत की अग्रणी निर्यात क्रेडिट एजेंसी (ECA), और निप्पॉन एक्सपोर्ट इन्वेस्टमेंट इंश्योरेंस (NEXI), जापान की निर्यात क्रेडिट एजेंसी, ने जापान में भारत-संबद्ध कंपनियों द्वारा निर्यात के लिए समर्थन को बढ़ावा देने के लिए एक पुनर्बीमा फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। मुंबई में ईसीजीसी भवन में औपचारिक रूप से तैयार किए गए समझौते पर ईसीजीसी लिमिटेड के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक श्री सृष्टिराज अंबष्ठ और एनईएक्सआई के प्रबंध कार्यकारी अधिकारी और बोर्ड के सदस्य श्री काज़ुकी होंडो ने हस्ताक्षर किए। हस्ताक्षर समारोह में दोनों ईसीए के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।
यह समझौता सहयोग बढ़ाने और एक मजबूत पुनर्बीमा ढांचा स्थापित करने के लिए दोनों संस्थानों की मजबूत प्रतिबद्धता को दर्शाता है जो जापान में और इसके विपरीत भारत-संबद्ध कंपनियों द्वारा निर्यात की सुविधा प्रदान करेगा।
यह जापान पर भारत सरकार की रणनीतिक नीति के अनुरूप है, जिसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को गहरा करना है। इस सहयोग से दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश के नए रास्ते खुलने की उम्मीद है, जिससे भारत सरकार की मेक इन इंडिया पहल को बढ़ावा मिलेगा।